आईना » Hindi

क्ष ज्ञ ऋ त्र और श्र Mobile पर कैसे Type करें

क्ष ज्ञ ऋ त्र और श्र Mobile पर कैसे Type करें यह नहीं पता चलता है. मोबाइल पर हिंदी में कैसे टाइप करें पहले तो यही कोई आसान बात नहीं है. जैसे तैसे आप मोबाइल पर हिंदी कीबोर्ड इनस्टॉल कर भी लें तो भी कई बार बहुत परेशानी होती है जब कोई ऐसा शब्द टाइप करना हो जिसमें क्ष, ज्ञ, ऋ, त्र और श्र जैसे जटिल अक्षर हों. ऐसे में जैसे तैसे या तो उस शब्द को कहीं से सर्च कर कॉपी करके पेस्ट करना पड़ता  है या गलत सलत लिखना पड़ता है. यहां पढ़ें गूगल की English to Hindi ट्रांसलेशन एप के बारे में।


क्ष ज्ञ ऋ त्र और श्र मोबाइल पर कैसे टाइप करें

आज यहाँ सीखने की कोशिश करते हैं कि क्ष ज्ञ ऋ त्र और श्र मोबाइल पर कैसे टाइप करें. मोटे तौर पर मोबाइल पर तीन तरह के हिंदी कीबोर्ड प्रचलन में हैं. सैमसंग मोबाइल का अपना एंड्राइड कीबोर्ड, गूगल हिंदी इनपुट या इस जैसे फोनेटिक कीबोर्ड और स्विफ्टकी SwiftKey, स्वाइप Swipe या मल्टीलिंग Multiling जैसे अन्य इनस्क्रिप कीबोर्ड.

सैमसंग एंड्राइड Mobile पर हिंदी कीबोर्ड क्ष ज्ञ ऋ त्र और श्र मोबाइल पर कैसे type करें

सैमसंग एंड्राइड मोबाइल पर

यदि आपने अपने Samsung Android मोबाइल के Key Board पर हिंदी भाषा चुनी है तो आपको ऊपर दिया गया कीबोर्ड नजर आयेगा. ऊपर दिए गए इमेज में जो चिन्हित बटन है उसे दबाने से आपको स्वरों और मात्राओं के विकल्प बदलते दिखेंगे. ऊपर दिए गए इमेज में दिख रहे विकल्प मिलने पर आप मर्जी अनुसार बटन दबा कर क्ष, ज्ञ, ऋ, त्र और श्र टाइप कर सकते हैं.


गूगल हिंदी इनपुट पर

इसे गूगल इंडिक कीबोर्ड भी कहते हैं. गूगल हिंदी इनपुट या इस जैसे अन्य फोनाटिक कीबोर्ड्स पर हिंदी टाइप करना अधिक आसान है. यहाँ आप इंग्लिश कीबोर्ड  पर ही टाइप करते हैं और हिंदी शब्द का विकल्प मिल जाता है. यहाँ विज्ञापन, कक्षा या सत्र टाइप करने के लिए आपको Vigyapan, kakshaa और satra टाइप करना है और आपको हिंदी शब्दों के विकल्प मिल जाते हैं. मगर फोनाटिक टाइपिंग की अपनी सीमायें हैं और कई बार आपको जटिल शब्द टाइप करने में कठिनाई आ सकती है. इसके लिए गूगल इंडिक कीबोर्ड में आपको हिन्दी कीबोर्ड का विकल्प भी मिलता है.

गूगल इंडिक कीबोर्ड पर हिंदी कीबोर्ड प्राप्त करने का विकल्प

इसके लिए आप ऊपर दी गयी इमेज के अनुसार हिंदी कीबोर्ड का विकल्प चुन लें. गूगल हिंदी इनपुट पर हिंदी टाइप करने के लिए तीन स्क्रीन दी गयीं हैं.

गूगल हिंदी कीबोर्ड स्क्रीन पर विकल्प

यहाँ आपको क्ष, ज्ञ, ऋ, त्र और श्र के अलावा और भी बहुत सारे संयुक्त अक्षर टाइप करने के विकल्प मिलेंगे. अपनी आवश्यकता अनुसार आप इन्हें आसानी से चुन सकते हैं.

अन्य इनस्क्रिप कीबोर्ड

इस श्रेणी में स्विफ्टकी SwiftKey, स्वाइप Swipe या मल्टीलिंग Multiling जैसे कीबोर्ड आते हैं. देखने में चाहे जटिल लगे मगर यह कीबोर्ड मोबाइल पर हिंदी टाइप करने के लिए सबसे सरल कीबोर्ड हैं.

हिंदी इनस्क्रिप्ट कीबोर्ड

हिंदी के इनस्क्रिप्ट कीबोर्ड पर आपको हो सकता है कि क्ष, ज्ञ, ऋ, त्र और श्र टाइप करने का विकल्प ना मिले. मगर इनस्क्रिप्ट कीबोर्ड पर जटिल और संयुक्त अक्षरों को टाइप करने के लिए हिंदी व्याकरण के नियमों के अनुसार टाइप कर सकते हैं. तो क्ष, ज्ञ, ऋ, त्र और श्र प्राप्त करने के लिए आप नीचे दिए गए बटन दबाइए.

क् + ष = क्ष

ज् + ञ = ज्ञ

Shift + ऋ = ऋ

त् + र = त्र

श् + र = श्र


तो एक बार यहाँ दिए गए कीबोर्ड्स में से कोई भी कीबोर्ड अपनाइए और मोबाइल पर कठिन हिंदी के शब्द भी सरलता से टाइप कीजिये.

हमारे यह पोस्ट भी पढ़ें