आईना » Mobile

DVB T2 – दूरदर्शन के चैनल

DVB T2 दूरदर्शन की टेरिस्टरियल Terrestrial प्रसारण सेवा है, DVB T2 दूरदर्शन के चैनल कैसे देख सकते हैं इसके बारे में जानिये. DVB T2 – दूरदर्शन के चैनल फ्री मोबाईल और टीवी पर देखने की तकनीक है जिससे इन्हें डिजिटल रूप में बेहतर क्वालिटी में देख सकते हैं. यह डिजिटल प्रसारण है जिसमें आप SD – Standard Definition Channel, HD – High Definition Channel और UHD (4K) – Ultra High Definition Channel भी देख सकते हैं.  अभी तक के प्रसारण को analog एनलोग प्रसारण कहा जाता है. धीरे धीरे सभी टीवी प्रसारण डिजिटल हो रहे हैं तो दूरदर्शन अपने टेरिस्टरियल Terrestrial प्रसारण को भी डिजिटल प्रसारण में परिवर्तित कर रहा है.


DVB T2 क्या है

मगर दूरदर्शन के नए DVB T2 को लेकर कुछ कन्फ्यूजन है बहुत लोगों में, आइये इसे समझने की कोशिश करते हैं।  DVB का अर्थ है डिजिटल वीडियो ब्रोडकॉस्ट Digital Video Broadcast जो कि सैटेलाइट Satellite, केबल Cable और टेरिस्टरियल Terrestrial तीन तरह से प्रसारित किया जाता है। इन तीनों प्रसारणों को प्राप्त करने के लिए ट्यूनर की आवश्यकता होती है जिसे आमतौर पर डेस्क टॉप बॉक्स कहा जाता है।

Digital Terrestrial Transmission

केबल प्रसारण को DVB C, सैटेलाइट प्रसारण को DVB S और टेरिस्टरियल प्रसारण को DVB T कहा जाता है। DVB T2 का प्रसारण जमीन पर लगे टॉवर से किया जाता है।


चुने हुए शहरों में

दूरदर्शन द्वारा 16 शहरों में यह सेवा शुरू की गई है।  जिन सोलह शहरों में यह सेवा शुरू की गयी है उनके नाम हैं दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चन्नई, बंगलोरू, गोहाटी, पटना, रांची, कटक, लखनऊ, जालंधर, रायपुर, इंदोर, औरंगाबाद, भोपाल और अहमदाबाद.

Free To Air

दूरदर्शन की यह सेवा फ्री टू एयर सर्विस हैं और किसी प्रकार का मासिक शुल्क नहीं देना है। मोबाइल पर इसे प्राप्त करने के लिए DVB T2 डोंगल की आवश्यकता होगी साथ में एप्प स्टोर से एप्प डाउनलोड करनी होगी।  यह डोंगल मोबाइल के मिनी USB पोर्ट में लग जाती है. इसके बाद बिना इन्टरनेट के आप कभी भी कहीं भी फ्री में दूरदर्शन के चैनल देख सकेंगे और वह भी बिना किसी शुल्क के.

DVB T2 – दूरदर्शन के चैनल कैसे फ्री प्राप्त करें

टीवी पर इसे प्राप्त करने के लिए DVB T2 सैट टॉप बॉक्स/ ट्यूनर और एंटीना की जरूरत होगी। यदि आपका TV एक, दो साल पुराना है तो DVB T2 ट्यूनर आपके TV में इनबिल्ट हो सकता है, इस अवस्था में आपको केवल एंटीना खरीदने की आवश्यकता है. आप इसके लिए अपने टीवी का मैनुअल चैक करें या टीवी निर्माता कम्पनी की साईट पर चैक करें.

आपका टीवी DVB T2 रेडी है या नहीं

आपके टीवी पर यदि डिजिटल स्कैन का विकल्प है तो पूरा चांस है कि आपका टीवी DVB T2 रेडी है. अब यदि आपका टीवी DVB T2 रेडी है तो आपको केवल एक इनडोर एंटेना की जरूरत है जो कि रु 600-800 में आपको अमेज़न या फ्लिप्कार्ट जैसी साईट से मिल जायेंगे. 8-10 इंच का यह एंटेना ही आपको डिजिटल क्वालिटी के इमेज दिखा देगा.

कौन से चैनल दिखेंगे

अभी केवल दूरदर्शन के पांच चैनल DD National, DD News, DD Sports, DD Bharati, DD Kisan, DD Loksabha और DD Rajyasabha जैसे 18 चैनल देखे जा सकते हैं. इनके साथ दूरदर्शन के प्रादेशिक चैनलों का प्रसारण भी किया जा रहा है. इस अन्टेना से आप एफएम रेडियो भी सुन सकते हैं.


शीघ्र ही दूरदर्शन के इस प्लेटफार्म पर निजी तथा व्यावसायिक चैनल भी देखने को मिलेंगे.  लगता है दूरदर्शन का DVB T2 टेरिस्टरियल प्रसारण केबल और DTH के लिए तगड़ी प्रतिस्पर्धा ले कर आने वाला है.

Categories Mobile

हमारे यह पोस्ट भी पढ़ें


4 thoughts on “DVB T2 – दूरदर्शन के चैनल”

  1. वाह बढ़िया जानकारी. आज ही मोबाइल के लिए यह एंटीना मंगवाता हूँ. फ्लिपकार्ट पर मिल जाना चाहिए.

  2. मोबाइल के लिए यह एंटीना तो किसी भी मुख्य ऑनलाइन साइट पर नहीं मिल रहा है. कहाँ से प्राप्त किया जा सकता है?

Comments are closed.