पापा मुझे प्यार हो गया है

सिंडरेला की कहानी तो सभी ने सुनी होगी. यहाँ आज हम रिवर्स सिंडरेला सिंडरोम की बात कर रहे हैं. आज रेडियो मिर्ची पर दिल्ली के मनौवैज्ञानिक डा. संजय चुग जानकारी दे रहे थे एक मानसिक परेशानी के बारे में जिसका नाम है रिवर्स सिंडरेला सिंडरोम (Reverse Cinderella syndrome)।
यह परेशानी उन लड़कियों को हो सकती है जो पिता के घर में खूब लाड प्यार से पली हों या फिर पिता के घर अच्छी आर्थिक संपन्नता हो मगर पति के घर इससे विपरीत परिस्थितियों का सामना करना पड़े। रिवर्स सिंडरेला सिंडरोम यानि राजा से रंक होने से होने वाली मानसिक परेशानी।

अरेंज शादियों में माता पिता हमेशा वर चुनते हुये परिवारों की समानता की और भी ध्यान देते हैं। मगर जब अचानक एक दिन लड़का या लड़की आकर कह दे कि पापा मुझे प्यार हो गया है तो?

जवानी के प्यार में इस प्रकार की व्यवहारिक बातों की और ध्यान कम दिया जाता है। और यदि प्रेम में पड़ कर लड़की अपने पिता से कम संपन्न पति को चुन लेती है तो कई बार पति के घर में उसे एडजस्ट करना कठिन हो जाता है.

वो सब सुख सुविधाएँ जो उसे पिता के घर मिलीं थी वे यदि पति के घर ना मिलें तो मुश्किलें  आने लगतीं हैं. इसी को रिवर्स सिंडरेला सिंडरोम कहते हैं. यहाँ शायद बात भौतिक सुख सुविधाओं की ही नहीं है, आपके परिवार वाले कितने खुले विचारों के हैं और आपको अपने फैसले लेने की कितनी आजादी अपने पिता के घर में मिली है क्या उतनी ही आजादी आपको अपने घर पर जा कर भी मिलेगी?

तो अगर आपको भी किसी से प्यार हो जाये तो इस और भी ध्यान दें कि कहीं ऎसा तो नहीं कि आप केवल भावनाओं में बह रहे हैं और व्यवहारिक बातों की और ध्यान ही नहीं दे रहे?

ध्यान रखें कि आपके माता पिता आपके शुभचिंतक हैं और आप से ज्यादा अनुभवी. देख समझ लें कि आप अपने प्यार में अंधे हो कर कोई ऐसा कदम तो नहीं उठा रहे जिसकी कमियाँ अभी आपको नहीं दिख रहीं मगर जिससे आगे चल कर आप को बहुत सी मुश्किलों का सामना करना पड़े?

One thought on “पापा मुझे प्यार हो गया है

Comments are closed.