आईना » Apps

UPI क्या है

UPI क्या है और कैसे काम करता है इसे यहाँ हिंदी में समझते हैं. यूपीआई UPI का पूरा नाम है यूनिफाईड पेमेंट इंटरफ़ेस Unified Payment Interface. यह एकीकृत भुगतान की ऐसी शक्तिशाली प्रणाली है जो आपके मोबाइल के एप्प के द्वारा  आपको आपके सभी बैंक खाते एक ही जगह से संचालित करने की सुविधा देती है. आप इससे आपने खातों का बैलंस देखना, फण्ड ट्रान्सफर करना,  व्यावसायिक भुगतान करना और अन्य कई बैंकिंग कार्यकलाप कर सकते हैं. इससे बहुत आसानी से और तुरंत फण्ड भेज भी सकते हैं और फण्ड मंगवा भी सकते हैं. इसे प्रयोग करना बहुत ही सरल है और सभी भुगतान तुरंत हो जाते हैं. आप इसे छुट्टी के दिन या देर सवेर किसी भी समय भुगतान करने के लिए प्रयोग कर सकते हैं. पढ़िये Bhim in Hindi हमारी साइट पर।

UPI App
UPI क्या है

UPI क्या है

UPI के प्रयोग और महत्त्व को एक सच्ची घटना से समझते हैं. नोटबंदी के बाद इस शनिवार गुरुग्राम के एक कॉर्पोरेट ऑफिस की बात है.  छुट्टी का दिन होने के बावजूद पूजा और नेहा की स्पेशल ड्यूटी लगी थी. इनके अपने ऑफिस काम्प्लेक्स में बैंक का अपना एटीएम लगा है. छुट्टी होने की वजह से इन्हें एटीएम खाली मिल गया मगर एटीएम में केवल दो हजार के ही नोट थे. पूजा के खाते में दो हजार से कुछ कम का बैलेंस था. अब पैसे कैसे निकाले जाएँ? पूजा ने झट अपने पापा को फ़ोन मिलाया और समस्या बताई. पूजा के पापा ने कहा मैं अभी तुम्हारे खाते में अपनी UPI एप्प से पैसे डाल देता हूँ जिससे तुम्हारे खाते में बैलेंस दो हजार से अधिक  हो जाएगा.
पूजा के पापा ने अपनी UPI एप्प खोली और पूजा का मोबाइल नंबर जोड़ का उस पर एक हजार रुपेए भेज दिए. पूजा के पापा ने ना खाते का नंबर डाला, ना बैंक का नाम और ना ही बैंक का IFSC कोड. UPI एप्प से पूजा के पास एक सन्देश चला गया कि आपके खाते में एक हजार रुपये भेजे गए हैं, UPI एप्प डाउनलोड कीजिये और पैसे प्राप्त कीजिये.

पूजा ने तुरंत UPI एप्प को डाउनलोड किया. जिस मोबाइल पर UPI एप्प डाउनलोड किया गया उस मोबाइल से जुड़ा बैंक खाता एप्प ने स्वंय खोज कर पूजा को दिखा दिया. पूजा ने उसे स्वीकार किया और एक हजार रुपये भी स्वीकार कर लिए.


अब बारी थी नेहा की. नेहा के पास दो खाते थे मगर जिस खाते में बैलेंस था नेहा के पास उस खाते का डेबिट कार्ड नहीं था, पूजा ने नेहा को UPI एप्प के बारे में बताया, नेहा ने तुरंत UPI एप्प डाउनलोड किया, अपने खाते से उस खाते में बैलेंस ट्रान्सफर किया जिसका डेबिट कार्ड नेहा के पास था. इसके बाद पूजा और नेहा ने एटीएम से दो दो हजार रुपये निकाल लिए.

UPI भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा विकसित प्लेटफार्म  है जिस में 25 से अधिक बैंक भाग ले रहे हैं. सभी बैंकों ने अपनी अपनी UPI एप्प गूगल प्ले स्टोर पर जारी की है.

VPA यानी वर्चुअल पेमेंट एड्रेस

UPI एप्प में आप अपना वर्चुअल पेमेंट एड्रेस भी बना सकते हैं. यह बिलकुल आपके ईमेल पते की तरह यूनिक होता है. अब किसी से भी फण्ड लेना हो तो उसे अपने बैंक का विवरण देने की आवश्यकता नहीं है, अपना VPA दीजिये, भुगतान करने वाला आप के VPA पर ही पैसे भेज देगा.

मर्चेंट भुगतान

आप जब दूकान पर कुछ सामान खरीदते हैं तो आप आसानी से दुकानदार को UPI एप्प से भुगतान कर सकते हैं. इसके लिए ना तो आपको डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड की जरूरत है और ना ही ई – वॉलेट की. आप QR स्कैन करके भी पैसे भेज सकते हैं. पैसे सीधे दूकानदार की बैंक खाते में जायेंगे. दुकानदार को ना ही POS पर सेटलमेंट की चिंता होगी, ना अपने ई वॉलेट से पैसे अपने खाते में ट्रान्सफर करने होंगे. ना ही दुकानदार को इसके लिए कोई शुल्क देना पडेगा.

कौन सा UPI App डाउनलोड करें

UPI App क्या है

क्योंकि जितने भी बैंक UPI में शांमिल हैं सब ने अपनी अपनी एप्प बनायीं हैं, आप अपने बैंक की UPI डाउनलोड कर सकते हैं. मगर आप किसी भी बैंक की UPI एप्प से किसी भी बैंक के खाते को संचालित कर सकते हैं. एक एप्प से कई अलग अलग बैंकों के खाते भी संचालित कर सकते हैं.

तो यह जानने के बाद कि UPI क्या है, आप भी तैयार हो जाइए नए जमाने की नई कैश लेस बैंकिंग के लिए और नकदी रखने के झंझट से छुटकारा पाइए.

हमारे यह पोस्ट भी पढ़ें


Leave a Comment