आईना » काम की बात » ओपेरा मिनी मोबाइल ब्राउज़र

Opera Mini in Hindi ओपेरा मिनी मोबाइल ब्राउज़र

Opera Mini in Hindi ओपेरा मिनी मोबाइल ब्राउज़र. मोबाइल पर ब्राउजिंग का पूरा मजा- ओपेरा मिनी Opera Mini Mobile Browser.  मैं ज्यादातर हिंदी ब्लॉग Hindi Blogs अपने मोबाइल Mobile के ओपेरा मिनी ब्राउजर Opera Mini Browser  पर ही पढ़ता हूं। ओपेरा मिनी Opera Mini  मोबाइल के लिये एक शानदार ब्राउज़र है जिस पर आप अपने मोबाइल से पूरी तरह इंटरनेट पर ब्राउजिंग कर सकते हैं.


ओपेरा मिनी मोबाइल ब्राउज़र
Opera Mini in Hindi ओपेरा मिनी मोबाइल ब्राउज़र

हिंदी में उपलब्ध

मजे की बात यह है कि यह मोबाइल  ब्राउज़र हिंदी में भी उपलब्ध है। बस ओपेरा मिनी की इस साईट पर जाइये और अपनी भाषा हिंदी चुनिये और इसे डाउनलोड करके अपने मोबाइल पर स्थापित कीजिये।

आप अपने मोबाइल से सीधे http://www.opera.com/mobile/mini पर भी जा सकते हैं।

नई पीढ़ी का ब्राउजर

ओपेरा अब मोबाइल के लिये एक नयी पीढ़ी का ब्राउजर लाने वाली है। यह नया ब्राउजर क्या और कैसा है इसके लिये ओपेरा की इस सुनहरी साईट पर नजर रखें। जानकारों की मानें तो ओपेरा सचमुच कुछ सुनहरी करने जा रहा है।


खूबियां

ओपेरा मिनी मोबाइल ब्राउज़र
ओपेरा मिनी मोबाइल ब्राउज़र

बहुत सी खूबियों से युक्त इस ब्राउज़र एक में  फीड रीडर भी है। इसमें आप अपने बुकमार्क्स भी लगा सकते हैं, फीड पढ़ सकते हैं, फोंट का आकार छोटा बड़ा कर सकते हैं और किसी भी साईट को कुछ सीमाओं तक उसी तरह देख सकते हैं जैसे कि आप कंप्यूटर पर देखते हैं। यदि आप अपने डेस्कटॉप कंप्यूटर पर ओपेरा प्रयोग करते हैं तो आप अपने बुकमार्क्स को सिंक भी कर सकते हैं।

आपका मोबाइल यदि यूनिकोड समर्थित है तो आप इस ब्राउज़र में हिंदी बड़े आराम से पढ़ सकते हैं।  जावा एप्लिकेशन समर्थित  लगभग  सभी मोबाइलों पर   आप इस ब्राउज़र को स्थापित कर सकते हैं। इसका आकार है 97 केबी।

तेज ब्राउजर

ओपेरा मिनी स्लो कनेक्शन पर भी मजे से चलता है और पेज जल्दी खुलता है. स्पीड डायल पर आप अपने मनपसंद वेबसाइट जमा कर रख सकते हैं जिससे आप एक क्लिक पर उस साईट्स पर पहुँच सकते हैं. ओपेरा मिनी आपके डेटा को भी बचाता है जिससे आपका इन्टरनेट पैक ज्यादा चलता है. यदि आपके फ़ोन पर ब्राउज़र धीरे चलता है तो एक बार ओपेरा मिनी को आजमा कर देखें.

4 thoughts on “Opera Mini in Hindi ओपेरा मिनी मोबाइल ब्राउज़र”

  1. क्या नोकिया के N70 मॉडल में भी हम हिन्दी में पढ सकते हैँ?…जब मैँ कोई हिन्दी की साईट खोलता हूँ तो उसमें बहुत सारी डिबियाँ सी बनी हुई आती हैँ

  2. तनेजा जी ब्राउज़र कोडिंग utf-8 रखिए, ओपेरा मिनी में यह डिफ़ाल्ट है

    Carbon Nanotube As Ideal Solar Cell

Leave a Comment