मोबाइल पर क्ष ज्ञ ऋ त्र और श्र कैसे टाइप करें

मोबाइल पर हिंदी में कैसे टाइप करें यह कोई आसान बात नहीं है. जैसे तैसे आप मोबाइल पर हिंदी कीबोर्ड इनस्टॉल कर भी लें तो भी मोबाइल पर क्ष ज्ञ ऋ त्र और श्र कैसे टाइप करें यह नहीं पता चलता है. कई बार बहुत परेशानी होती है जब कोई ऐसा शब्द टाइप करना हो जिसमें क्ष, ज्ञ, ऋ, त्र और श्र जैसे जटिल अक्षर हों. ऐसे में जैसे तैसे या तो उस शब्द को कहीं से सर्च कर कॉपी करके पेस्ट करना पड़ता  है या गलत सलत लिखना पड़ता है.

आज यहाँ सीखने की कोशिश करते हैं कि मोबाइल पर क्ष, ज्ञ, ऋ, त्र और श्र कैसे टाइप करें. मोटे तौर पर मोबाइल पर तीन तरह के हिंदी कीबोर्ड प्रचलन में हैं. सैमसंग मोबाइल का अपना एंड्राइड कीबोर्ड, गूगल हिंदी इनपुट या इस जैसे फोनेटिक कीबोर्ड और स्विफ्टकी SwiftKey, स्वाइप Swipe या मल्टीलिंग Multiling जैसे अन्य इनस्क्रिप कीबोर्ड.

 

Samsung Hindi Typing Keyboard
सैमसंग एंड्राइड मोबाइल पर हिंदी कीबोर्ड

 

सैमसंग एंड्राइड मोबाइल पर  : यदि आपने अपने सैमसंग एंड्राइड मोबाइल के कीबोर्ड पर हिंदी भाषा चुनी है तो आपको ऊपर दिया गया कीबोर्ड नजर आयेगा. ऊपर दिए गए इमेज में जो चिन्हित बटन है उसे दबाने से आपको स्वरों और मात्राओं के विकल्प बदलते दिखेंगे. ऊपर दिए गए इमेज में दिख रहे विकल्प मिलने पर आप मर्जी अनुसार बटन दबा कर क्ष, ज्ञ, ऋ, त्र और श्र टाइप कर सकते हैं.

 

गूगल हिंदी इनपुट पर :  इसे गूगल इंडिक कीबोर्ड भी कहते हैं. गूगल हिंदी इनपुट या इस जैसे अन्य फोनाटिक कीबोर्ड्स पर हिंदी टाइप करना अधिक आसान है. यहाँ आप इंग्लिश कीबोर्ड  पर ही टाइप करते हैं और हिंदी शब्द का विकल्प मिल जाता है. यहाँ विज्ञापन, कक्षा या सत्र टाइप करने के लिए आपको Vigyapan, kakshaa और satra टाइप करना है और आपको हिंदी शब्दों के विकल्प मिल जाते हैं. मगर फोनाटिक टाइपिंग की अपनी सीमायें हैं और कई बार आपको जटिल शब्द टाइप करने में कठिनाई आ सकती है. इसके लिए गूगल इंडिक कीबोर्ड में आपको हिन्दी कीबोर्ड का विकल्प भी मिलता है.

 


Google Keyboard Hindi Options
गूगल इंडिक कीबोर्ड पर हिंदी कीबोर्ड प्राप्त करने का विकल्प

 

इसके लिए आप ऊपर दी गयी इमेज के अनुसार हिंदी कीबोर्ड का विकल्प चुन लें. गूगल हिंदी इनपुट पर हिंदी टाइप करने के लिए तीन स्क्रीन दी गयीं हैं.

 

google Hindi Keyboard Screen
गूगल हिंदी कीबोर्ड स्क्रीन पर विकल्प

 

यहाँ आपको क्ष, ज्ञ, ऋ, त्र और श्र के अलावा और भी बहुत सारे संयुक्त अक्षर टाइप करने के विकल्प मिलेंगे. अपनी आवश्यकता अनुसार आप इन्हें आसानी से चुन सकते हैं.

अन्य इनस्क्रिप कीबोर्ड : इस श्रेणी में स्विफ्टकी SwiftKey, स्वाइप Swipe या मल्टीलिंग Multiling जैसे कीबोर्ड आते हैं. देखने में चाहे जटिल लगे मगर यह कीबोर्ड मोबाइल पर हिंदी टाइप करने के लिए सबसे सरल कीबोर्ड हैं.

 

Hindi Inscript Keyboard
हिंदी इनस्क्रिप्ट कीबोर्ड

 

हिंदी के इनस्क्रिप्ट कीबोर्ड पर आपको हो सकता है कि क्ष, ज्ञ, ऋ, त्र और श्र टाइप करने का विकल्प ना मिले. मगर इनस्क्रिप्ट कीबोर्ड पर जटिल और संयुक्त अक्षरों को टाइप करने के लिए हिंदी व्याकरण के नियमों के अनुसार टाइप कर सकते हैं. तो क्ष, ज्ञ, ऋ, त्र और श्र प्राप्त करने के लिए आप नीचे दिए गए बटन दबाइए.

क् + ष = क्ष

ज् + ञ = ज्ञ

Shift + ऋ = ऋ

त् + र = त्र

श् + र = श्र

तो एक बार यहाँ दिए गए कीबोर्ड्स में से कोई भी कीबोर्ड अपनाइए और मोबाइल पर कठिन हिंदी के शब्द भी सरलता से टाइप कीजिये.

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *