Blog SEO in Hindi

अपने ब्लॉग को मोबाइल फ्रेंडली कैसे बनायें यहाँ सीखें हिंदी में कि अपने ब्लॉग को मोबाईल सर्च में ऊपर कैसे ले कर आयें. Blog SEO in Hindi.
Blog SEO in Hindi. अपने ब्लॉग को मोबाइल फ्रेंडली कैसे बनायें. गूगल मोबाइल सर्च में बड़े बदलाव, कैसे बचें मोबाइलगेडन से
गूगल अपने सर्च में बड़े बदलाव करने जा रहा है, यहाँ आपको बताएँगे कि अपने हिंदी ब्लॉग को मोबाइलगेडन से कैसे बचाएं.
इस बदलाव को मोबाइलगेडन का नाम दिया गया है और यह बदलाव आज यानि अप्रैल 21 से लागू होंगे जिससे मोबाइल पर सर्च करने पर  दिखने वाले परिणामों में बदलाव आ जाएगा. अभी तक मोबाइल अथवा डेस्कटॉप पर कुछ भी गूगल सर्च करने पर परिणाम लगभग एक से दिखते थे मगर गूगल के अनुसार इन बदलावों के बाद  मोबाइल पर सर्च करने पर परिणाम अलग नजर आयेंगे और जो साईट मोबाइल फ्रेंडली होगी उसे मोबाइल सर्च पर प्राथमिकता दी जायेगी.

वो साइट्स या ब्लॉग जो मोबाइल फ्रेंडली नहीं हैं वे मोबाइल सर्च में नीचे अथवा पीछे के पन्नों पर सरका दी जायेंगी. गूगल ने इस बारे में फरवरी में ही घोषणा कर दी थी जिससे कि साईट अथवा ब्लॉग मालिकों को पर्याप्त समय मिल सके ताकि वे अपनी साईट पर इच्छित बदलाव कर सकें. यहाँ आपको एक बात स्पष्ट कर दें कि यह बदलाव पूरी साईट पर नहीं अपितु साईट के हर पेज पर अलग से लागू होंगे.

मोबाइल फ्रेंडली साईट वह हैं जिसमें साईट का  डिजाइन मोबाइल स्क्रीन पर फिट आ जाए, मोबाइल पर टेक्स्ट और फॉन्ट बड़े दिखे तथा लिंक इतने दूर हों कि क्लिक करने में कठिनाई ना हो. आप भी अपने हिंदी ब्लॉग को देख लीजिये कि वह मोबाइल पर कैसे दिखता है. इसके लिए गूगल ने एक टूल भी दिया है जहां जा कर आप अपने ब्लॉग का लिंक दे कर चेक कर सकते हैं कि आपका हिंदी ब्लॉग गूगल के अनुसार मोबाइल फ्रेंडली है या नहीं.

अपने हिंदी ब्लॉग को मोबाइलगेडन से कैसे बचाएं

यहाँ आपको बताते हैं कि आप अपने हिंदी ब्लॉग को मोबाइलगेडन से कैसे बचाएं और कैसे उसे मोबाइल फ्रेंडली बना सकते हैं. यह बहुत आसान है.

ब्लॉगर के लिए

यदि आपका ब्लॉग ब्लॉगर पर है तो आप अपने ब्लॉगर डैशबोर्ड पर जाएँ और टेम्पलेट में जा कर नीचे दिए चित्र के अनुसार मोबाइल टेम्पलेट को अनेबल कर लें.
Blog SEO in Hindi

यदि आप कोई पुरानी थीम प्रयोग कर रहे हैं जो मोबाइल टेम्पलेट लागू करने पर भी इसे अनेबल नहीं कर रही है तो शायद थीम बदलने का समय आ गया है.


वर्डप्रेस.कॉम के लिए

यदि  आपका हिंदी ब्लॉग वर्डप्रेस.कॉम पर है तो निचे दिए चित्र अनुसार अपने वर्डप्रेस.कॉम डैशबोर्ड पर जा कर Appearance => Mobile पर जा कर Mobile Ready Theme को अनेबल कर दें.
mobile ready hindi blog in wordpress

वर्डप्रेस.ऑर्ग पर होस्टेड हिंदी ब्लॉग के लिए

यदि आपका हिंदी ब्लॉग वर्डप्रेस.ओर्ग पर होस्टेड है तो आपको रेस्पोंसिव थीम का चयन करना होगा. यदि आप अपने ब्लॉग कि थीम नहीं बदलना चाहते तो आपको कोई प्लगइन मिल जाएगा जिससे आपका ब्लॉग मोबाइल फ्रेंडली बन जाएगा. यदि आपने जेट्पैक प्लगइन लगाया है तो इस प्लगइन से भी मोबाइल थीम अनेबल कर सकते हैं.

If you have a blog in English or Hindi, you need to understand some basic Blog SEO in Hindi .  Small learning can make your Blog successful and can make you some earnings also.

तो गूगल मोबाइल सर्च में होने वाले इस बड़े बदलाव यानि मोबाइलगेडन से अपने हिंदी ब्लॉग को बचाएं और सीखें कि अपने ब्लॉग को मोबाइल फ्रेंडली कैसे बनायें और सर्च इंजन पर पीछे ना रहें.