हिंदी टाइपिंग टूल माइक्रोसॉफ्ट द्वारा Hindi Typing Tool by Microsoft

हिंदी टाइपिंग टूल माइक्रोसॉफ्ट द्वारा Hindi Typing Tool by Microsoft

हिंदी टाइपिंग टूल माइक्रोसॉफ्ट द्वारा. क्योंकि यह है आर्टीफ़िशियल इंटेलिजेंट युक्त, तो जैसा चाहे टाइप कर रहा हूँ, यह टूल स्वत: ही उपयुक्त शब्द चुन लेता है। इसे अभी अभी अपने  कंप्यूटर पर डाउनलोड किया है और टाइप कर रहा हूं पर लगता है कि टाइपिंग गति बरहा के मुकाबले दोगुनी हो गयी है।

nimbuDa

इसके बारे में  मैंने पिछले सप्ताह बताया था। माइक्रोसॉफ्ट ने हिंदी टाइपिंग का नया टूल जारी किया है इंडिक लेंगवेज़ इनपुट टूल  Indic Language Input Tool। आप इसे ऑनलाइन और ऑफ़लाइन दोनों तरीके से

प्रयोग कर सकते हैं। ऐसा लगता है कि टाइपिंग का कोई नियम इस टूल मे नहीं है। यह स्वंय ही उपयुक्त शब्द चुन  लेता है। यह टूल इतना आसान है कि “यह” टाइप करने के लिए आपको सिर्फ “YH” ही टाइप करना है। इसमें न तो पूर्नविराम “।” की समस्या है और न ही “ज्ञ”, “क्ष” “ऋ” टाइप करने मे कोई दिक्कत है। स्क्रीन पर विकल्प भी दिखते हैं और किबोर्ड भी।

गूगल ट्रान्स्लिट्रेशन पर नींबुड़ा टाइप करना कठिन था पर इस टूल पर ऐसी कोई दिक्कत नहीं है। यहाँ तक की अंग्रेजी के ढेरों प्रचलित शब्द भी देवनागरी में मिल जाएँगे। मेरे हिसाब से हिन्दी टाइपिंग के लिए यह एक क्रांतिकारी परिवर्तन है।

यह टूल ऑफ़लाइन प्रयोग के लिए यहाँ से डाउनलोड किया जा सकता है।

इसे स्थापित और प्रयोग करने की सहायता यहाँ है।

ऑनलाइन प्रयोग के लिए साइट यहाँ है।  ऑनलाइन साइट मूझे थोड़ी धीमी लगी।

आप इसके बुकमार्कलेट भी प्रयोग कर सकते हैं। बुकमार्कलेट यहाँ हैं।

27 thoughts on “हिंदी टाइपिंग टूल माइक्रोसॉफ्ट द्वारा Hindi Typing Tool by Microsoft

  1. बहुत पहले मैंने इसका परीक्षण किया था. अब तो ये कमाल है. नोट पैड पर भी यह काम कर रहा है और बहुत बढ़िया. पर यह सिर्फ फोनेटिक है. इसका औटो सजेस्ट इन्स्क्रिप्ट के लिए होता तो मजा आता . इसे मैंने इसी टूल से लिखा है.

  2. सही कहा आपने कि क्रांतिकारी परिवर्तन होगा यह टाइपिंग की दुनिया के लिये । ्रवि जी की सहमति के बाद इसे डाउनलोड कर रहा हूँ ।

    आपकी इस बहुमूल्य प्रविष्टि का आभार ।

  3. बहुत अच्छा है। लेकिन हम तो दो बरस पहले ही इन्स्क्रिप्ट टाइपिंग सीख गए रविरतलामी जी के आशीर्वाद से तो उस से अच्छी गति कहीं नहीं मिलती। वर्तनी के लिए तो पिताजी और मास्टर जी बचपन में ही खूब खोपड़ी बजा चुके थे।

  4. नव वर्ष की आपको और आपके परिवार को शुभकामनायें.

  5. सॉफ्टवेर की दुनिया मे एक और चमत्कार

  6. I really believe you will do much better in the future I appreciate everything you have added to my knowledge base.

  7. I just got to this amazing site not long ago. I was actually captured with the piece of resources you have got here. Big thumbs up for making such wonderful blog page!

    Buy Ritalin Online

  8. संरचना हिंदी टाइपिंग टूल (Window 7) pleas upload this tool. this software is available only on sewayojan.org but at this time we can not download this software on the website.
    Thanks

Comments are closed.