हिंदी फ़िल्में नेटफ्लिक्स पर Hindi Movies on Netflix

हिंदी फ़िल्में नेटफ्लिक्स पर Hindi Movies on Netflix. नेटफ्लिक्स क्या है और कैसे काम करता है? इस पर फ़िल्में कैसे देखते हैं? Netflix के बारे में हिंदी में विस्तार से पूरी जानकारी.

हिंदी फ़िल्में नेटफ्लिक्स पर Hindi Movies on Netflix पर देखना अब भारत में मुमकिन है. अमेरिका स्थित दुनिया की सबसे बड़ी वीडियो स्ट्रीमिंग सेवा Netflix नेटफ्लिक्स अब भारत में भी उपलब्ध है. अमेरिका तथा विश्व के कई अन्या देशों में Netflix  नेटफ्लिक्स बहुत ही पॅापुलर है.

Netflix
Netflix
Developer: Netflix, Inc.
Price: Free+

नेटफ्लिक्स
नेटफ्लिक्स क्या है?
Netflix इन्टरनेट पर आधारित वीडियो स्ट्रीमिंग सेवा है जिसके द्वारा आप फ़िल्में, टीवी कार्यक्रम, डॉक्यूमेंट्रीज तथा अन्य कार्यक्रम ऑनलाइन देख सकते हैं. नेटफ्लिक्स की यह सेवा डेस्कटॉप कंप्यूटर, मोबाइल, टेबलेट, प्ले स्टेशन कंसोल पर उपलब्ध है. समझ लीजिये की यह एक वीडियो रेंटल सेवा है जिसमे आपको हर महीने फीस देने के बदले अनगिनत फ़िल्में ऑनलाइन देखने को मिलेंगी. आपको इस सेवा को लेने के लिए एक ठीक ठाक सा इन्टरनेट कनेक्शन चाहिए.  इसके बाद आपको Netflix नेटफ्लिक्स पर अपना खाता बनाना पडेगा. Netflix पर खाता बनाने के लिए आपके पास क्रेडिट कार्ड होना जरूरी है. पहले महीने के लिए Netflix आपको अपनी सेवा फ्री में दे रहा है मगर फिर भी आपका खाता नेटफ्लिक्स पर क्रेडिट  कार्ड द्वारा ही खुलेगा.

कितने चार्जेज देने होंगे?

हालांकी यह सेवा पहले महीने के लिए फ्री है मगर अगले महीने से आपको एक शुल्क हर महीने देना होगा. आप चाहें तो कभी भी अपना खाता बंद कर सकते हैं. कंपनी ने तीन स्तरीय मासिक शुल्क रखा है. बेसिक प्लान पांच सौ रूपए का है. दूसरा प्लान 650 रुपये का है इसमें आप HD कंटेंट भी देख सकते हैं तथा कंटेंट देखने के लिए दो गैजेट्स का प्रयोग कर सकते हैं. तीसरा प्लान 800 रुपये है इसमें आप UHD यानी 4K कंटेंट भी देख सकते हैं तथा कंटेंट देखने के लिए चार गैजेट्स का प्रयोग कर सकते हैं.

कैसा इन्टरनेट कनेक्शन चाहिए?

मेरे 6MBPS इन्टरनेट कनेक्शन पर Netflix नेटफ्लिक्स की HD  फ़िल्में आराम से चल रहीं हैं और किसी तरह की समस्या नहीं है. पर ध्यान रहे की आपके पास अनलिमिटेड डाटा प्लान हो  तो बेहतर है अन्यथा डाटा समाप्त होते देर नहीं लगेगी.

कैसी फ़िल्में उपलब्ध हैं?

अभी तो अधिकतर अंग्रेजी फ़िल्में ही उपलब्ध हैं मगर सौ के करीब हिंदी फ़िल्में भी Netflix नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध हैं. अभी यह सेवा भारत में शुरू हुई है तो उम्मीद है की भारतीय फ़िल्में जल्द ही अधिक से अधिक मात्रा में Netflix नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध हो जायेंगी. अभी उपलब्ध फिल्मों में मैंने प्यार किया, हम साथ साथ हैं, हम आपके हैं कौन, पिकू, सिंह इज किंग, हीरोपंथी, फकीरा और अंदाज़ अपना अपना जैसी फ़िल्में प्रमुख हैं.

hindi Movies on netflix

कैसे देखें?

यदि आपके पास स्मार्ट टीवी है तो Netflix का विकल्प आपको अपने स्मार्ट टीवी में जरूर दिख जाएगा. स्मार्ट टीवी पर Netflix नेटफ्लिक्स के कार्यक्रम चलाना बहुत ही आसान है. स्मार्ट टीवी पर Netflix नेटफ्लिक्स का इंटरफ़ेस खूबसूरत है. आप अपने मोबाइल से भी इसका नियंत्रण कर सकते हैं. Netflix की एंड्राइड मोबाइल एप्प यहाँ है. यदि आपके पास स्मार्ट टीवी नहीं है मगर टीवी में HDMI पोर्ट है तो आप गूगल क्रोमकास्ट के जरिये अपने टीवी को स्मार्ट टीवी बना सकते हैं. इसके अलावा आप Netflix के कार्यक्रमअपने मोबाइल, टैबलेट अथवा कंप्यूटर पर देख सकते हैं.

Netflix आने वाले समय में आपके फिल्म और टीवी देखने के तरीके को बदल के रख सकता है. इसके जरिये आप अपने पसंदीदा फ़िल्में और  टीवी शो कभी भी अपनी सुविधा के अनुसार देख सकते हैं. वह भी बिना किसी विज्ञापन के और HD क्वालिटी में.


Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *