Hindi Blogs posts crossed 3L Mark हिंदी ब्लॉग्स पर तीन लाख लेख पूरे हुए

Hindi Blogs completed 3 Lacs articles ब्लॉग्स


हिंदी  ब्लॉग्स (Hindi Blogs) पर तीन लाख लेख पूरे हो गये हैं। मजेदार बात यह है कि पहले एक लाख लेख लिखने में जहां हिंदी (Hindi) के चिट्ठाकारों (Bloggers)  को पांच साल से भी ज्यादा का समय लगा था वहीं दूसरे एक लाख लेख केवल 200 दिनों में ही लिख लिये गये। और अब यह तीसरे एक लाख लेख केवल 160 दिनों में ही लिख लिए गये। हिंदी ब्लॉग्स (Hindi Blogs)  की शुरुआत अप्रैल 2003 में हुई थी जब हिंदी (Hindi) का पहला चिट्ठा (Blog) लिखा गया था और हिंदी ब्लॉग्स पर एक लाखवां लेख 11 जुलाई 2008 को लिखा गया। एक से दो लाख तक पहुंचने में केवल दो सौ दिन ही लगे। इस बीच हिंदी  ब्लॉग्स की संख्या बढ़ कर 9200 हो गयी है। आजकल इन चिट्ठों पर प्रतिदिन लगभग 625 लेख लिखे जा रहे हैं।


16 Comments

  1. सभी हिन्‍दी भाषियों को बहुत बहुत बधाई .. सबसे पहले इसका श्रेय उन हिन्‍दी भाषा प्रेमियों को दिया जाना चाहिए .. जिन्‍होने कंप्‍यूटर पर देवनागरी लिखने की तकनीक का विकास किया .. वैसे नियमित तौर पर लिखने वाले लेखकों का भी महत्‍व भी कुछ कम नहीं।

  2. सब कुछ मेरी वजह से हुई संभव हुआ है जी..बताइये अकेले मेरे ही छ सौ से अधिक पोस्ट न होते तो कुछ दिन और लगते न…तीन लाख तक पहुँचने में…हा..हा…हा..

    वैसे ये बहुत ही बढ़िया उपलब्धि है…आभार

  3. अजय जी, हमें कैसे भूल गये? 🙂

    मुझ अकेले के, इकलौते ब्लॉग के 2000 पोस्ट भी शामिल हैं ना? 🙂

    सच में यह एक अनूठी उपलब्धि है। यूनीकोड लेखन विधा सहित हम सभी बधाई के लायक हैं।

  4. I would like to invite all of you to join blogging Social Netwrking which helps you to get more visitors to your blogs and you get the chance to meet other celebrity bloggers.

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *