आईना » Hindi » हिंदी इनपुट टूल

Google Hindi Input गूगल हिंदी इनपुट टूल से मोबाइल पर हिंदी टाइपिंग

Google Hindi Input

Google Hindi Input गूगल हिंदी इनपुट टूल से मोबाइल पर हिंदी टाइपिंग  Type in Hindi on Android Phone with Google Hindi Input. आइये आज जानें कि हम एंड्राइड मोबाइल पर हिंदी टाइपिंग गूगल हिंदी इनपुट टूल से कैसे कर सकते हैं. गूगल हिंदी इनपुट टूल किसी भी एंड्रॉयड फोन पर हिंदी में टाइप करने के लिए सबसे लोकप्रिय कीबोर्ड है यह एक फोनेटिक टाइपिंग टूल है और उस के लिए आपको हिंदी टाइपिंग सीखने के आवश्यकता नहीं है. रोमन में एक सामान्य अंग्रेजी कीबोर्ड लेआउट के साथ टाइप करना शुरू करें और यह टूल अपनेआप उसे देवनागरी हिंदी में बदल देगा. यह एप्प गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में उपलब्ध है. यहां पढ़ें गूगल की English to Hindi ट्रांसलेशन एप के बारे में।


सबसे पहले आपको गूगल  प्ले से गूगल हिंदी इनपुट टूल  डाउनलोड करना होगा. अब Settings>Language & Input>Google Hindi Input से अपने एंड्राइड फोन पर इसे सक्रिय कर लें.

अब जब अपने फोन पर टाइप  करना शुरू करें  तो आप फोन के शीर्ष पर नोटिफिकेशन एरिया  में “Choose input method” का चयन करके इसे बदल लें.

गूगल ने देवनागरी फॉण्ट को समर्थन  एंड्राइड किटकैट के बाद से देना शुरू किया है, आपके फोन  में देनावागरी समर्थन है या नहीं इसे पहले जांच लें.

अब जब आप टाइपिंग शुरू  करेंगे तो निम्नलिखित कीबोर्ड लेआउट देखेंगे

Google Hindi Input
Google Hindi Input

अब इस लेआउट पर टाइप करना आरंभ करें और आपको हिंदी इनपुट मिल जाएगा. ‘मेरा भारत महान’ टाइप करने के लिए आप टाइप करेंगे  ‘Mera Bharat Mahaan.’ आप  जैसे ही लिखना शुरू करेंगे, कीबोर्ड के ऊपर एक पट्टी में आपको हिंदी शब्दों का सुझाव मिलाने लगेगा. आप  उस पट्टी से भी वांछित शब्द का चयन कर सकते हैं. अधिक विकल्प देखने के लिए,  पट्टी पर बने  तीर कुंजी का करें.

क्ष, ज्ञ, ऋ, त्र और श्र जैसे जटिल अक्षर टाइप करने के लिए, स्पेस बार से पहले बने ग्लोब का चयन करें और जटिल अक्षरों का चयन करने के लिए ‘? 1ज्ञ’ चुनें, आपको निम्न लेआउट मिल जाएगा

गूगल हिंदी इनपुट

गूगल ने हाल ही में हिन्दी समर्थन के साथ कम कीमत पर एंड्रॉयड वन स्मार्टफोन  लांच किये हैं. गूगल बड़े पैमाने पर हिंदी पर  जोर दे रहा है, क्या आप इसे उपयोग करने के लिए तैयार हैं?

अपडेट : 5 नवम्बर 2015 के अपडेट के बाद आप गूगल हिंदी इनपुट टूल से दस भारतीय भाषाओँ में मोबाइल पर  टाइप कर सकते हैं. अब आप गूगल हिंदी इनपुट टूल से अंग्रेजी English, असमी Assamese (অসমীয়া), बंगाली Bengali (বাংলা), गुजराती Gujarati (ગુજરાતી), Hindi (हिंदी),  कन्नड़ Kannada (ಕನ್ನಡ), मलयालम Malayalam (മലയാളം), मराठी Marathi (मराठी), उड़िया Odia (ଓଡ଼ିଆ), पंजाबी Punjabi (ਪੰਜਾਬੀ), तमिल Tamil (தமிழ்) और  तेलुगु Telugu (తెలుగు) में मोबाइल पर टाइप कर सकते हैं.

अपडेट : Google Hindi Input अब जीबोर्ड कहलाता है और आप इसे यहां से डाउनलोड कर सकते हैं।

Leave a Comment