BHIM UPI App क्या है और कैसे काम करता है

भीम  भारत इंटरफेस फॉर मनी यानि Bharat Interface for Money BHIM आपके मोबाइल फोन के माध्यम से तेज, सुरक्षित, विश्वसनीय कैशलेस भुगतान सक्षम करने के लिए की गई एक नई पहल है। भीम अन्य दूसरे एकीकृत भुगतान इंटरफेस यानि Unified Payment Interface UPI apps और बैंक खातों के साथ काम कर सकता है। भीम यूपीआई एप्प भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम National Payment Corporation of India (एनपीसीआई) के द्वारा विकसित की गई है। भीम भारत में बनी और राष्ट्र की सेवा के लिए समर्पित यूपीआई एप्प है।

BHIM UPI App

BHIM UPI App कैसे काम करता है?

भीम के साथ अपने बैंक खाते को रजिस्टर कीजिये और बैंक खाते के लिए एक UPI पिन सेट कीजिए। आपका मोबाइल नंबर आपका भुगतान पता यानि पेमेंट एड्रेस (पीए) है. आप अपना पेमेंट एड्रेस बदल भी सकते हैं. और बस अब आप अपना लेनदेन शुरू कर सकते हैं। जी हाँ! यह बहुत ही सरल है। इससे पेमेंट करने के लिए किसी डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड की जरुरत नहीं होती.
भीम एप्प अभी हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध है और जल्द ही यह अन्य भारतीय भाषाओँ में भी उपलब्ध होगी.

bhim app hindi

पैसे भेजें/प्राप्त करें

एक मोबाइल नंबर या भुगतान पते के माध्यम से आप दोस्तों, परिवार और ग्राहकों को पैसे भेज और पैसा प्राप्त कर सकते हैं। आप ऐसे बैंक जो अभी UPI समर्थित नहीं है उनके ग्राहकों को भी IFSC आईएफएससी कोड और एमएमआईडी MMID का उपयोग करते हुए पैसे भेज सकते है। आप रिक्वेस्ट भेज कर किसी से पैसे मंगवा भी सकते हैं।

शेष राशि की जांच

आप अपने बैंक बैलेंस और भीम एप्प पर किये गए लेन-देन के विवरण की जाँच भी भीम एप्प पर कर सकते हैं।

क्यूआर कोड द्वारा भुगतान

आप भुगतान  QR कोड को स्कैन कर तुरंत पेमेंट कर सकते हैं। व्यापारी या दूकानदार  उनकी क्यूआर कोड प्रिंट करके दूकान पर चिपका सकते हैं। ग्राहक दूकान पर लगे QR कोड को स्कैन करेगा और तुरंत पेमेंट कर पायेगा. भीम एप्प द्वारा लेन देन की अधिकतम सीमा एक बार में दस हजार रुपये और चौबीस घंटे में बीस हजार रुपये है.

भीम एप्प प्रयोग करने के लिए आपका खाता मोबाईल बैंकिंग के लिए सक्षम होना चाहिए. आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक में आपके खाते के साथ रजिस्टर्ड होना चाहिए. आप भीम एप्प का प्रयोग उसी मोबाइल पर कर पायेंगे जिस पर आपका खाते में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का सिम होगा.

भीम एप्प पर अपने बैंक से पैसे भेजने के लिए जरूरी है कि आपका बैंक UPI समर्थित हो. फिलहाल निम्न बैंक UPI का समर्थन करते हैं

इलाहाबाद बैंक
आंध्रा बैंक
ऐक्सिस बैंक
बैंक ऑफ बड़ौदा
बैंक ऑफ महाराष्ट्र
केनरा बैंक
कैथोलिक सीरियन बैंक
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया
डीसीबी बैंक
देना बैंक
फेडरल बैंक
एचडीएफसी बैंक
आईसीआईसीआई बैंक
आईडीबीआई बैंक
आईडीएफसी बैंक
इंडियन बैंक
इंडियन ओवरसीज बैंक
इंडसइंड बैंक
कर्नाटक बैंक
करुर वैश्य बैंक
कोटक महिंद्रा बैंक
ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स
पंजाब नेशनल बैंक
आरबीएल बैंक
साउथ इंडियन बैंक
स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक
भारतीय स्टेट बैंक
सिंडिकेट बैंक
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया
विजया बैंक

भीम यूपीआई एप्प के द्वारा बैंक से पैसे भेजना और प्राप्त करना तथा दुकानों पर पेमेंट करना बहुत आसान है. यदि आप भी देश भर के लोगों की तरह कैशलेस होना चाहते हैं तो भीम यूपीआई एप्प आपके मोबाइल पर जरूर होनी चाहिए.


Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *