एंड्राइड वन गूगल के सस्ते स्मार्टफोन

एंड्राइड वन गूगल के सस्ते स्मार्टफोन : एंड्रॉयड वन फ़ोनों के बारे में भारत में जन्मे   एंड्रॉयड के प्रमुख सुंदर पिचाई द्वारा जून 2014 में घोषणा की गई  थी. अब पिचाई खुद भारत में तीन एंड्रॉयड वन फोन लांच करने के लिए मौजूद थे. इससे गूगल के लिए भारत का बाजार आने वाले  समय में कितना महत्वपूर्ण है यह पता चलता है. फ़ोनों की घोषणा के साथ सुन्दर पिचाई ने  खुद गूगल के आधिकारिक ब्लॉग पर लांच के बारे में यहाँ लिखा.

एंड्राइड वन गूगल के सस्ते स्मार्टफोनहालांकि पिचाई लिखते हैं कि वे दुनिया के उन पांच अरब लोगों को लक्षित कर रहे हैं जो बिना एक स्मार्टफोन के रह रहे हैं लेकिन उन्हों ने सबसे पहले भारत में एक अरब लोगों को लक्षित करना शुरू कर दिया है जो बिना स्मार्टफोन के रह रहे हैं. यही कारण है कि  भारतीय फोन निर्माताओं  स्पाइस, कार्बन और माइक्रोमैक्स के साथ साझेदारी में पहले  तीन एंड्रॉयड वन स्मार्टफोनों का निर्माण शुरू कर दिया है. सभी तीनों  फोनों  की कीमत  6399/- रुपये हैं. एंड्रॉयड वन में हिंदी सहित सात अतिरिक्त भारतीय भाषाओं के लिए समर्थन शामिल है. ऐसा लगता है कि एंड्रॉयड वन का आविष्कार मूल्य संवेदी भारतीय बाजार के लिए किया गया है .

सबसे अच्छी बात यह है कि एंड्रॉयड वन फोनों को  अगले दो साल के लिए एंड्रॉयड से सभी भविष्य के अपग्रेड मिल जायेंगे. नेक्सस और मोटो फोनों की तरह यह  शुद्ध एंड्रॉयड फोन है और उत्पादकों ने इनके सॉफ्टवेयर को नहीं बदला है.

एंड्राइड वन गूगल के सस्ते स्मार्टफोन

 

इन फोनों में शामिल हैं

  • 4.5 इंच डिस्पले
  • एंड्राइड किटकैट 4.4.4
  • 1.3 GHz क्वाड कोर प्रोसेसर
  • 1 GB RAM, 4 GB  मेमरी जिसे 32 GB तक बढ़ा सकते हैं
  • 5MP कैमरा और 2MP फ्रंट कैमरा
  • 1700 mAh बैटरी
  • ड्यूल सिम

एंड्राइड वन गूगल के सस्ते स्मार्टफोन अब भारत में ऑनलाइन उपलब्ध हैं और अक्टूबर से ये  मोबाइल की दुकानों के काउंटरों पर भी मिलने लगेंगे. यह तीनों स्मार्टफोन माइक्रोमैक्स कैनवस A1, कार्बन स्पार्कल वी और स्पाइस ड्रीम ऊनो क्रमश: अमेज़न, स्नैपडील और फ्लिपकार्ट  पर उपलब्ध हैं. तो, आप कौन सा फोन खरीद रहे हैं?