हिंदी ब्लॉग्स और साइटों के लिए गूगल एडसेंस

हिंदी ब्लॉग्स और साइटों के लिए गूगल एडसेंस अब उपलब्ध है। गूगल ने एडसेंस में समर्थित भाषाओं के रूप में हिन्दी को जोड़ दिया है। गूगल के लिए भारत एक बड़े बाजार की वजह से मत्वपूर्ण है और  गूगल का भारत में विस्तार हिंदी के समर्थन के बिना कैसे हो सकता है। इससे पहले इस साल गूगल एंड्रॉयड वन स्मार्टफोन विशेष रूप से भारतीय भाषाओं के समर्थन के साथ भारतीय बाजार के लिए कम कीमतों पर लांच किये थे । हिंदी को बढ़ावा देने के लिए टाइपिंग टूल गूगल हिंदी इनपुट एंड्राइड के लिए पहले से  उपलब्ध है। हिंदी ब्लॉगर्स की  एक बहुत ही एक पुरानी मांग थी जिसे गूगल ने  एडसेंस में हिंदी को समर्थन दे कर मान लिया है।

 

 

यदि आप हिंदी में लिख सकते हैं तो आप हिन्दी में अपना ब्लॉग शुरू करके  इसके माध्यम से पैसे कमा सकते हैं। अभी भी  हिंदी एकमात्र भारतीय भाषा है जिसका समर्थन एडसेंस से मिला है। हिंदी के बाद, हम  उम्मीद करते  है कि  तमिल, तेलुगु, मलयालम, कन्नड़, गुजराती और मराठी जैसी अन्य भारतीय भाषाओं को भी एडसेंस में जल्द ही जोड़ दिया जाएगा।

हिंदी ब्लॉग्स का एक पुराना इतिहास है और हिंदी को इन्टरनेट पर सबसे ज्यादा यदि किसी से समर्थन मिला है तो वो है गूगल. इन्टरनेट पर हिंदी के समर्थन और विस्तार के लिए गूगल ने तमाम तरह के टूल्स उपलब्ध करवाए. गूगल की विस्तार योजनायें और भारत सरकार की डिजिटल इंडिया योजना तभी सफल हो सकते हैं जब बड़ी मात्रा में भारतीय भाषाओँ में इन्टरनेट पर कंटेंट मौजूद हो. इसे प्राप्त कारने  के लिए हो सकता है गूगल का यह कदम मील का पत्थर साबित हो. हम तो बस यही कहेंगे कि देर आये दुरुस्त आये.

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *